नमस्कार दोस्तों, आप सभी का स्वगात है, आज के समय में हम सभी blood ( MCV Full Form) के बारे में जानते है ऐसे में आज के समय मे हम सब MCV से कही न कही वाकिफ है यदि आप MCV के बारे में नही जानते है तब आप इस पोस्ट को अंत तक ध्यान से पढ़े आपको इस पोस्ट के माध्यम से हम विस्तार से MCV के बारे में बतायेंगे की MCV क्या है, MCV Full Form in Medical, MCV का उपयोग, MCV का जांच आदि के बारे में हम बतायेंगे, ऐसे में आईए हम विस्तार से MCV के बारे में जानते है।

MCV Full Form in Medical?

MCV का फुल फॉर्म Mean Corpuscular Hemoglobin होता है तथा MCV को हिंदी में मीन कॉर्पस्कुलर हीमोग्लोबिन कहते है, तथा MCV का पूर्ण रूप मीन कॉर्पसकुलर हेमोग्लोबिन होता है एमसीएच स्तर मानव शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं में पाए जाने वाले Hemoglobin की औसत मात्रा को व्यक्त करता है।

MCV Full Form - MCV Full Form in Medical

Hemoglobin रक्त में उपस्थित एक प्रोटीन है जो कि शरीर में कोशिकाओं एवं ऊतकों को लाल रक्त कोशिकाओं को ऑक्सीजन परिवहन करने की अनुमति प्रदान करता है, MCH मान दो अन्य मानों से संबंधित है, जिसका अर्थ होता है जिसे हम कॉर्पसकुलर वॉल्यूम (MCV) मतलब कॉर्पसकुलर Hemoglobin कॉन्संट्रेशन (MCHC) साथ में, MCV, MCH व MCHC को कभी-कभी RBC सूचक के रूप में हम जानते है। एमसीएच स्तर सीबीसी (पूर्ण रक्त गणना) पैनल के माध्यम से निर्धारित किया जाता है।

People Also Ask:

What is MCV in Hindi?



(MCV Full Form in Hindi) MCV का मतलब mean corpuscular volume होता है तथा आपके रक्त-लाल रक्त कोशिकाओं, श्वेत रक्त कोशिकाओं एवं प्लेटलेट्स में मुख्य रूप से तीन प्रकार के कॉरपस (रक्त कोशिकाएं) उपस्थित होता है, एवं यह एक एमसीवी रक्त परीक्षण आपके लाल रक्त कोशिकाओं के औसत आकार का मापन करता है, जिसे एरिथ्रोसाइट्स भी कहा जाता है।

लाल रक्त कोशिकाएं मानव फेफड़ों से ऑक्सीजन को मानव के पूरे शरीर के प्रत्येक कोशिका तक लेकर जाता है, एवं मानव कोशिकाओं को बढ़ने, प्रजनन व स्वस्थ रहने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत पूरा करता है। यदि आपकी लाल रक्त कोशिकाएं बहुत छोटी या फिर बहुत बड़ी हैं, तब यह रक्त विकार जैसे एनीमिया, विटामिन की कमी या अन्य बीमारी का संकेत हो सकता है।

MCV का क्या उपयोग है?


MCV रक्त परीक्षण अक्सर एक पूर्ण रक्त गणना (CBC) का भाग होता है तथा यह एक नियमित जांच परीक्षण जो कि आपके रक्त के कई अलग-अलग घटकों को मापन करता है, जिसमें लाल कोशिकाएं भी शामिल होता है, एवं इसका उपयोग कुछ रक्त विकारों के निदान या निगरानी के लिए भी आज के समय मे किया जा सकता है।

मुझे MCV रक्त परीक्षण की आवश्यकता क्यों है?

यदि आप स्वस्थ रहना चाहते है8 तब आपके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता ने एक पूर्ण रक्त गणना का आदेश दिया गया रहता है, जिसमें आपके नियमित चेकअप के भाग के रूप में हो सकता या फिर यदि आपके पास रक्त विकार के लक्षण हैं, तब आपको एमसीवी परीक्षण शामिल होना चाहिए इसके लिए निम्न लक्षणों को शामिल किया गया है-


• थकान
• असामान्य रक्तस्राव या चोट
• ठंडे हाथ और पैर
• पीली त्वचा

MCV रक्त परीक्षण के दौरान क्या होता है

MCV परीक्षण के दौरान डॉक्टर या फिर नर्स के द्वारा एक छोटी सी सुई का उपयोग करके, आपके बांह की एक नस से रक्त का थोड़ा नमूना लेते है, फिर सुई डाले जाने के बाद, थोड़ी मात्रा में रक्त को टेस्ट ट्यूब या शीशी में एकत्र किया जाता है, जब सुई अंदर या बाहर जाता है तब आपको थोड़ा डंक लग सकता है, ऐसे करने के लिएआमतौर पर पांच मिनट से भी कम समय लगता है, फिर उस सैंपल को चेक करते है फिर कुछ समय बाद उसका रिपोर्ट बता देते है, उसके अनुसार आगे का प्रोसेस स्टार्ट होता है।

MCV blood test in hindi – Youtube:

Credit/Source: Healths Rainbow Channel

Conclusion:

मुझे लगता है कि इस लेख को पढ़कर आप सभी MCV Full Forms के बारे में जान गए हैं। प्रिय दोस्तों अगर आपको लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करें ताकि यह मेरे लिए प्रेरक होगा. साथ ही हमारी वेबसाइट को अपने डिवाइस पर बुकमार्क करें अंत में हमारी वेबसाइट पर आने और अपना बहुमूल्य समय बिताने के लिए धन्यवाद.

Read More:
CTBT Full Form – CTBT Full Form in Hindi – Full Form Of CTBT
OPD Full Form – OPD Full Form in Medical – Full Form of OPD – OPD Ka Full Form