नमस्कार दोस्तों, आप सभी का स्वागत है, (CVA Full Form) CVA को स्ट्रोक के रूप में जानते है तथा यह एक चिकित्सा स्थिति है जिसमें मस्तिष्क को रक्त की आपूर्ति बाधित या फिर कमी आ जाता है, इसके फलस्वरूप मस्तिष्क की कोशिकाओं को पर्याप्त ऑक्सीजन व पोषक तत्व नहीं मिलते हैं तथा वह मरने लगते हैं, CVA एक गंभीर स्थिति है जो ऑस्ट्रेलिया में मौत के प्रमुख कारणों में से एक है, यह आमतौर पर मस्तिष्क के एक तरफ को प्रभावित करता है, आज हम इस पोस्ट में CVA के बारे में बात करेंगे, तो चलिए दोस्तों हम CVA Full Form के बारे में विस्तार से जानते है।

CVA Full Form in Medical?

CVA Full form in Medical “Cerebral Vascular Accident or Cerebrovascular Accident” होता है, एवं CVA को हिंदी में “सेरेब्रल संवहनी दुर्घटना या सेरेब्रोवास्कुलर दुर्घटना” कहते है, सीवीए एक स्ट्रोक के लिए चिकित्सा शब्द है, तथा स्ट्रोक तब होता है जब आपके मस्तिष्क के एक हिस्से में रक्त का प्रवाह रुक जाता है या फिर रक्त वाहिका के टूटने से रुक जाता है।

CVA Full Form in Medical - Full Form Of CVA in Medical

People also Ask:

What is CVA?

CVA एक स्ट्रोक के लिए चिकित्सा शब्द है, तथा एक स्ट्रोक तब होता है जब आपके मस्तिष्क के एक हिस्से में रक्त का प्रवाह रुक जाता है या फिर रक्त वाहिका के टूटने से रुक जाता है, यह एक स्ट्रोक के महत्वपूर्ण संकेत हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए एवं इसके लिए बाहर देखना चाहिए। CVA Full Form in Medical

आप तुरंत ही चिकित्सा की तलाश करें, और यदि आपको लगता है कि आप या आपके आस-पास कोई व्यक्ति को स्ट्रोक हो सकता है, तब आप जितनी जल्दी आप उपचार प्राप्त करते हैं, तब आपको उतना ही बेहतर प्रैग्नेंसी है, क्योंकि बहुत लंबे समय तक अनुपचारित छोड़ देने से स्थायी मस्तिष्क क्षति होने की संभावना बढ़ जाता है।

CVA के सामान्य लक्षण क्या है?

वर्तमान समय मे CVA होने का चांस बहुत होता है, जो कि निम्न है-


• Dizziness
• Difficult walking
• Blurred vision
• Paralysis or numbness, usually on one side of the body
• Lack of balance and coordination

Types Of CVA Strokes?

आज के समय मे मुख्य रूप से दो प्रकार के सीवीएस होता है, एक इस्केमिक स्ट्रोक व दूसरा रक्तस्रावी स्ट्रोक होता है।

• Ischemic Stroke – यह स्ट्रोक का आज के समय मे सबसे आम प्रकार है, यह तब होता है जब रक्त के थक्के के कारण धमनी अवरुद्ध हो जाता है, तथा मस्तिष्क के एक हिस्से को ऑक्सीजन एवं भरपूर मात्रा में पोषक तत्वों की आपूर्ति बाधित हो जाती है, यह मुख्य रूप से दो तरह से हो सकता है-

Embolic Stroke − यह तब होता है जब शरीर के अन्य हिस्सों में एक थक्का बनने लगता है, व फिर मस्तिष्क में जाता है एवं मस्तिष्क में रक्त वाहिका में जमा हो जाता है।

• Thrombotic Stroke − यह तब होता है जब मस्तिष्क के भीतर एक रक्त वाहिका में थक्का बन जाता है, जब भी एक रक्त का थक्का जो मस्तिष्क में बनता है तथा बना रहता है, उसे सेरेब्रल थ्रोम्बस कहा जाता है।

Hemorrhagic Stroke – यह तब होता है जब रक्त वाहिका फट जाता है, जिसके परिणामस्वरूप मस्तिष्क के एक हिस्से में रक्त प्रवाह बाधित होता है, तथा मस्तिष्क में कोई भी रक्त वाहिका या मस्तिष्क के आसपास की झिल्ली इस स्ट्रोक में फट सकता है।

ब्रेन हेमरेज || Stroke || Brain Attack in Hindi – YouTube:

Credit/Source: Hari The Nursing Guru Channel

Conclusion:

मुझे लगता है कि इस लेख को पढ़कर आप सभी CVA ka Full Forms के बारे में जान गए हैं। प्रिय दोस्तों अगर आपको लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करें ताकि यह मेरे लिए प्रेरक होगा. साथ ही हमारी वेबसाइट को अपने डिवाइस पर बुकमार्क करें अंत में हमारी वेबसाइट पर आने और अपना बहुमूल्य समय बिताने के लिए धन्यवाद.

Read More:
MCV Full Form – MCV Full Form in Medical – MCV Full Form in Hindi
OPD Full Form – OPD Full Form in Medical – Full Form of OPD – OPD Ka Full Form