Education

{Best Way 2022} How To Join Indian Army After 10th, 12th Female or Male in Hindi?

1 Mins read

{Best Way 2022} How To Join Indian Army After 10th, 12th Female or Male} क्या आप एक सैनिक की वर्दी पहनने का सम्मान अर्जित करने की ख्वाहिश रखते हैं? क्या आप देश की सेवा करने का सपना देख रहे हैं? भारतीय सेना में शामिल होने का निर्णय लेने के लिए जुनून, दृढ़ता और दृढ़ता की आवश्यकता होती है। एक सैनिक के साहसी पथ पर चलने के लिए अपने देश और मातृभूमि की रक्षा के लिए हमेशा गोली मारने के लिए तैयार रहना है! 12वीं पास नौकरियों की सूची में शीर्ष पर और एक ऐसा करियर जो भक्ति और निरंतरता की मांग करता है, भारतीय सेना का हिस्सा बनना काफी कठिन प्रक्रिया है जिसमें परीक्षा, प्रशिक्षण और बहुत कुछ शामिल है। इस व्यापक ब्लॉग के माध्यम से, हम आपको How To Join Indian Army After 10th, 12th Female or Male शामिल होने के बारे में जानने के लिए आवश्यक सभी विवरण ला रहे हैं।

How To Join Indian Army in 2022?

भारतीय सेना के सम्मानित पदों पर प्रवेश करने के दो प्रमुख तरीके हैं, यानी विशिष्ट प्रवेश परीक्षा देकर या भर्ती रैलियों के माध्यम से सीधे प्रवेश का मार्ग अपनाना। भारतीय सेना में शामिल होने की प्रक्रिया में, शुरुआती स्तर की प्रवेश स्थिति लेफ्टिनेंट की होती है जो अंततः उच्चतम स्तर के जनरल तक जाती है।

How To Join Indian Army After 10th, 12th Female or Male in Hindi

How to Join Indian Army After 10th?

आम तौर पर, एक उम्मीदवार अपनी 10 वीं कक्षा पूरी करने के बाद सेना में शामिल हो सकता है और कम से कम 40% से 45% के कुल अंक हासिल कर सकता है। हालाँकि, वे केवल दो पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं:

  • Soldier Tradesman
  • General Dutys
Source: Defence Insight Channel

चयन शारीरिक फिटनेस परीक्षण, एक लिखित परीक्षा और एक चिकित्सा परीक्षण पर आधारित होगा जो भारतीय सेना द्वारा आयोजित किया जाएगा।

How to Join the Indian Army After 12th?

12वीं के बाद उम्मीदवार मुख्य रूप से दो तरीकों से भारतीय सेना में शामिल हो सकते हैं। वे इस प्रकार हैं:

  1. National Defense Academy 
  2. Technical Entry Scheme ( TES)

National Defense Academy

National Defense Academy भारतीय सशस्त्र बलों का संयुक्त रक्षा सेवा प्रशिक्षण संस्थान है। यहां भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना के लिए सेना के सभी उम्मीदवार आगे के प्रशिक्षण के लिए अपने संबंधित प्रशिक्षण अकादमियों में जाने से पहले एक साथ प्रशिक्षण लेते हैं। इन प्रतिष्ठित अकादमियों में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया में शामिल हैं:

  • UPSC द्वारा आयोजित एनडीए लिखित परीक्षा को क्लियर करना
  • सर्विस सेलेक्शन बोर्ड इंटरव्यू राउंड क्लियर करना।
  • इंटरव्यू राउंड क्लियर करने पर, उम्मीदवार को मेडिकल टेस्ट भी पास करना होगा।

इन तीन राउंड के आधार पर, अंतिम योग्यता सूची पोस्ट की जाती है और चयनित उम्मीदवारों को 1 साल के प्रशिक्षण के लिए उनके संबंधित प्रशिक्षण अकादमियों में भेजे जाने से पहले 3 साल की अवधि के लिए प्रशिक्षित किया जाता है जिसके बाद उन्हें एक कमीशन दिया जाता है। उम्मीदवारों को बीए, बीएससी या बीसी में पूर्णकालिक स्नातक की डिग्री हासिल करने का अवसर भी मिलता है। उम्मीदवारों को उनके अकादमिक प्रशिक्षण के अलावा, बाहरी गतिविधियों जैसे कि ड्रिल, पीटी के साथ-साथ बी 1 स्तर तक एक विदेशी भाषा में व्यापक प्रशिक्षण दिया जाता है।

साथ ही, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इस अकादमी के लिए केवल 16 1/1/19 ½ आयु के बीच के पुरुष अविवाहित उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं। उन्हें किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या बोर्ड से 12वीं भी उत्तीर्ण होना चाहिए।

{New Way 2022} How To Vote #india? How To Register To Vote #india?

Technical Entry Scheme (TES)

उम्मीदवार तकनीकी योजना परीक्षा देकर भी भारतीय सेना में शामिल हो सकते हैं। केवल अविवाहित पुरुष उम्मीदवार जिन्होंने भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित में 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण की है, इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। यहां, उम्मीदवारों का मूल्यांकन उनके 10 + 2 अंकों के आधार पर किया जाता है, जिसके बाद उन्हें सेवा चयन बोर्ड द्वारा आयोजित एक साक्षात्कार के लिए उपस्थित होना होगा।

इसके बाद चयनित उम्मीदवारों को उनकी पसंद की स्ट्रीम में बी.ई पाठ्यक्रम में नामांकित किया जाता है और उन्हें सेना में लेफ्टिनेंट के पद के लिए 4 साल की अवधि के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। कोर्स पूरा होने पर, कैडेट को सेना में स्थायी कमीशन दिया जाएगा और उसे लेफ्टिनेंट का पद दिया जाएगा।

Note: कृपया ध्यान दें कि केवल 16 1/2 और 19 1/2 वर्ष की आयु के बीच के अविवाहित पुरुष उम्मीदवार, जिन्होंने भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित में 70% के योग के साथ 12वीं पूरी की है, इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

How can Women Join Indian Army?

Source: Defence Squad Channel

वर्ष 1992 में महिलाओं को औपचारिक रूप से भारतीय सेना का हिस्सा बनने और अपने देश की सेवा करने की अनुमति दी गई थी, अब तक भारतीय सेना के विभिन्न वर्गों में 1200 से अधिक महिला कैडेटों को कमीशन दिया गया है। आप नीचे उन तरीकों के बारे में जान सकते हैं जिनसे महिलाएं भी भारतीय सेना में शामिल हो सकती हैं:

  • UPSC Entry/ Short Service Commission ( Non-Technical ) 
  • Non UPSC Entry
  • Short Service Commission (NCC)
  • Short Service Commission ( Judge Advocate General)
  • UPSC Entry ( Technical )

Final Words:

इस प्रकार, हम आशा करते हैं कि इस ब्लॉग ने आपको विभिन्न परीक्षाओं से परिचित कराया है जो भारतीय सेना में शामिल होने की प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। How To Join Indian Army After 10th, 12th Female or Male in Hindi?

Related posts
Education

The Evolution of Healthcare in the Metaverse

3 Mins read
Healthcare in the metaverse is the concept of delivering virtual healthcare treatments and services to patients over the internet, using a variety…
Education

How To Crank Out One A+ Assignment Paper After The Next?

3 Mins read
We all have a lot of assignments to write. Whether it’s the first term of university or the last year of high…
Education

Mistakes students make when searching for Assignment Help Sydney

4 Mins read
Are you looking for assignment help Sydney? If yes, you must have already performed a Google search before coming here and founds 100s…