{New Way 2022} How To Vote #india? How To Register To Vote #india?

{New Way 2022} How To Vote #india? How To Register To Vote #india?) 2022 में भारत के चुनावों में भारत के राष्ट्रपति के पद के लिए चुनाव, भारत के उपराष्ट्रपति, लोकसभा के उप-चुनाव, राज्यसभा के चुनाव, 7 (सात) राज्यों की राज्य विधानसभाओं के चुनाव शामिल होंगे- राज्य विधानसभाओं के चुनाव और कई अन्य चुनाव और राज्य विधान परिषदों और स्थानीय निकायों के उप-चुनाव, दुनिया की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक प्रक्रिया में अगला कदम है, और हर कोई यह सवाल पूछ रहा है कि How To Vote #india? भारत में हर पांच साल में लोकसभा चुनाव होते हैं, एक प्रक्रिया जो लोगों के वोट के साथ समाप्त होती है, यह तय करती है कि केंद्र में अगले पांच वर्षों के लिए कौन सा राजनीतिक दल सत्ता में है।

भारत में प्रत्येक पात्र मतदाता की लोकसभा चुनाव 2022 की प्रक्रिया में एक राय होगी और यदि आप उनमें से हैं, तो यहां भारत में मतदान करने के तरीके के बारे में एक आसान मार्गदर्शिका दी गई है। भारत में अपना वोट डालना कोई जटिल प्रक्रिया नहीं है लेकिन आपको मेहनती होना चाहिए और जांचना चाहिए कि आपका नाम मतदाता सूची में है या नहीं और आपके मतदाता पहचान पत्र में सटीक जानकारी है या नहीं। यहां लोकसभा चुनाव 2022 में How To Vote #india? देने का तरीका बताया गया है जो देश भर में अप्रैल और मई में आयोजित किया जाएगा।

How to vote #india 2022?

 How To Vote #india? How To Register To Vote #india?

(how to vote in person) मतदान एक लोकतांत्रिक देश का सबसे महत्वपूर्ण कारक है क्योंकि यह लोगों को ऐसी सरकार चुनने का अधिकार देता है जो लोगों द्वारा और देश के लोगों के लिए चुनी जाती है। आपको पता होना चाहिए कि How to vote #india 2022? क्योंकि मतदान प्रक्रिया केवल तभी की जा सकती है जब आपका नाम मतदान सूची में मौजूद हो। मतदाता मतदान केंद्रों, चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों, चुनाव की तारीखों और समय और EVM के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। एक व्यक्ति अपना वोट तभी डाल सकता है जब वह भारत के चुनाव आयोग के साथ पंजीकृत हो और उसके पास एक वैध मतदाता पहचान पत्र हो।

How to Re-gister to Vote in #India 2022?

कोई भी व्यक्ति जो भारत का नागरिक है और 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र का है, चुनाव में मतदान करने का पात्र है। हालांकि, ऐसा करने से पहले आवेदक को अपना पंजीकरण कराना आवश्यक है। how to vote bbn

{Updated 2022} How To Do New Student Entry in Medhasoft, Medhasoft Portal Bihar School login 2022

What are the Eligibility criteria to Re-gister to Vote 2022?

मतदाता पंजीकरण के लिए आवश्यक पात्रता मानदंड इस प्रकार हैं: am i registered to vote

  • आवेदक भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • 1 जनवरी तक आवेदक जिस वर्ष मतदाता के रूप में अपना पंजीकरण करा रहा है, उसकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • आवेदक उस निर्वाचन क्षेत्र का निवासी होना चाहिए जहां से वह नामांकन के लिए आवेदन कर रहा है।

Registration Process to Vote in India 2022?

Online:

Vote id ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए, आवेदक को फॉर्म 6 भरना होगा। आवेदक NVSP वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड कर सकता है। फॉर्म के पूरा होने के बाद, इसे अपने देश में निर्वाचक पंजीकरण अधिकारी (ERO) को जमा करना होगा। फॉर्म का सत्यापन किया जाएगा और आवेदक का नाम मतदाता सूची में शामिल किया जाएगा। मूल रूप से, मतदाताओं की तीन अलग-अलग श्रेणियां हैं जो सामान्य मतदाता, विदेशी मतदाता (NRI), और सेवा मतदाता हैं। how to vote in the philippines

Jagranjosh
Source: www.voteridcard.org.in.com

Confirmation of voter registration?

यह पुष्टि करने के लिए कि आपका मतदाता पंजीकरण पूरा हो गया है, आप चुनाव वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते हैं और अपने पंजीकरण विवरण की जांच कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपना रेफरेंस आईडी देना होगा। चुनाव आयोग की वेबसाइट आवेदक को मतदाता सूची में अपने विवरण में बदलाव करने की भी अनुमति देगी। चुनाव आयोग की वेबसाइट के लिए लिंक।

Offline:

अपने आप को एक मतदाता के रूप में ऑफ़लाइन पंजीकृत करने के लिए, आप नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं:

  • फॉर्म 6 प्राप्त करने के लिए निकटतम बूथ स्तर के अधिकारी (बीएलओ) से संपर्क करें।
  • फॉर्म भरने के बाद, इसे आधार कार्ड और एक दस्तावेज के साथ जमा करें जो आपके जन्म का प्रमाण और स्नातक प्रमाण पत्र प्रदान करता हो। यदि इनमें से कोई भी दस्तावेज उपलब्ध नहीं है, तो आपको इसका कारण बताते हुए एक हलफनामा प्रस्तुत करना होगा।
  • आवेदक के दो पासपोर्ट आकार के फोटो भी आवश्यक हैं।
  • अन्य दस्तावेजों के अलावा, आवेदक को परिवार के किसी सदस्य की वोटर आईडी की फोटोकॉपी भी जमा करनी होती है। यदि परिवार के किसी भी सदस्य के पास पहचान पत्र नहीं है तो आवेदक पड़ोसी का पहचान पत्र जमा कर सकता है।
  • बूथ स्तर के अधिकारी (बीएलओ) के पास सभी दस्तावेज जमा करने के बाद सत्यापन विभाग कागजातों का सत्यापन करेगा और आवेदक को मतदाता पहचान पत्र जारी करेगा।

How to check voter registration status 2022?

मतदाता पंजीकरण की स्थिति की जांच करने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  • मतदाता पंजीकरण स्थिति की जांच करने के लिए https://electoralsearch.in/ पर जाएं।
  • यदि आपका नाम मतदाता सूची में आता है, तो आप मतदाता के रूप में पंजीकृत हैं अन्यथा आपको अपना नाम सूची में दर्ज करना चाहिए।
  • मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज कराने के लिए वेबसाइट पर विजिट करें।

What documents are required to re-gister to vote?

* Address proof
* Pan Card
* Ration card
* Bank Passbook
* Driving license
* Income tax assessment order
* Rental agreement
* Latest water, electricity, or gas connection bill

What happens when I re-gister to vote?

जब आप मतदान करने के लिए पंजीकरण करते हैं, तो आपका नाम मतदाता सूची में शामिल हो जाता है। आप चुनाव में मतदान करने के पात्र हैं।

Final Words:

आज हमने जाना की How To Vote #india? वोट करने के लिए पंजीकरण कैसे करें#india? आसा करता हु आपको हमारी जानकारी पसंद आयी होगी। जैसे की आपको पता है की अब भारत में इलेक्शन आने वाले है तोह ये पोस्ट अपने उन दोस्तों तक शेयर करे जो अपनी जिंदगी में पहली बार मतदान करेंग। धन्यवाद !

Visit our Website: Techguider.org