NEW!Incredible offer for our exclusive subscribers! Read More
Education

CDSL Full Form – CDSL Full Form In Hindi

1 Mins read

आज इस पोस्ट में हम CDSL के सभी फुल फॉर्म को सुनेंगे हम यह भी जानेंगे कि CDSL Full Form In Hindi में क्या है और हमारे टॉपिक से जुड़े कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न.

CDSL Full Form?

CDSL Full Form Central Depository Services (India) Limited (सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज (इंडिया) लिमिटेड) है, lCDSL शब्द के कई पूर्ण रूप हैं जो विभिन्न श्रेणियों से संबंधित हैं जिनकी चर्चा हम इस लेख में आगे करेंगे।

CDSL Full Form In Hindi

VVF Full Form – VVF Full Form In Hindi

CDSL Full Form in Other Language:

Short FormFull Forms
CDSL Full FormCentral Depository Services (India) Limited
CDSL Full Form In Hindiसेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज (इंडिया) लिमिटेड
CDSL in Marathiसेंट्रल डिपॉझिटरी सर्व्हिसेस (इंडिया) लिमिटेड
CDSL in Tamilமத்திய வைப்பு சேவைகள் (இந்தியா) லிமிடெட்
CDSL in Teluguసెంట్రల్ డిపాజిటరీ సర్వీసెస్ (ఇండియా) లిమిటెడ్

FAQs

दोस्तों, हम CDSL से संबंधित निम्नलिखित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों का उत्तर देकर अपनी समझ की जाँच करें.

What is difference between CDSL and NSDL?

एनएसडीएल नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड का संक्षिप्त रूप है जो “नेशनल स्टॉक एक्सचेंज” (NSE) से संबंधित है, जबकि सीडीएसएल सेंट्रल डिपॉजिटरी सिक्योरिटीज लिमिटेड का संक्षिप्त रूप है जो बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के लिए काम करता है। … सीडीएसएल के पास लगभग 1.6 करोड़ निवेशक खाते हैं जिनका प्रबंधन 19000 डीपी सेवा केंद्रों द्वारा किया जाता है.

What is CDSL account?

CDSL: CDSL (सेंट्रल डिपॉजिटरी सिक्योरिटीज लिमिटेड) भारत में एक और इलेक्ट्रॉनिक सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी है, जिसने 1999 में परिचालन शुरू किया और यह मुंबई, महाराष्ट्र में भी स्थित है। यह भारत में दूसरी सबसे बड़ी प्रतिभूति डिपॉजिटरी है और खाता हस्तांतरण की सुविधा प्रदान करती है.

Is CDSL safe?

(NSDL) और सेंट्रल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (CDSL) क्रमशः NSE और BSE द्वारा जारी किए गए थे। दोनों ऐसे संस्थान हैं जो सरकार के स्वामित्व वाले बड़े संस्थानों द्वारा समर्थित हैं और दो डिपॉजिटरी के पास रखे शेयर सेबी के नियमों के तहत संरक्षित हैं।

Which is better CDSL or NSDL?

दोनों डिपॉजिटरी के बीच एकमात्र अंतर उनके ऑपरेटिंग मार्केट का है। जबकि NSDL के पास प्राथमिक परिचालन बाजार के रूप में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) है, CDSL में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) प्राथमिक बाजार के रूप में है। उद्योग के जानकारों के मुताबिक निवेशक का डीमैट खाता किसी भी डिपॉजिटरी से जुड़ा हो सकता है.
Source/Credit: Sharp Career

Conclusion:

मुझे लगता है कि इस लेख को पढ़कर आप सभी CDSL फुल फॉर्म के बारे में जान गए हैं। प्रिय दोस्तों अगर आपको लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करें ताकि यह मेरे लिए प्रेरक होगा. साथ ही हमारी वेबसाइट को अपने डिवाइस पर बुकमार्क करें अंत में हमारी वेबसाइट पर आने और अपना बहुमूल्य समय बिताने के लिए धन्यवाद.

अधिक मूल्यवान जानकारी के लिए और पढ़ें!
NICU FULL FORM IN HINDI – NICU FULL FORM
TGIF FULL FORM – TGIF FULL FORM IN INSTAGRAM
Related posts
Education

How Can a CBAP® Course Launch Your Career?

4 Mins read
Introduction A specialized qualification program in business analysis is called Certified Business Analysis Professional (CBAP®). Professionals with substantial business knowledge and significant…
Education

The Best Way To Learn An AP Computer Science Course

3 Mins read
Are you thinking of taking an AP Computer Science course? If so, you’re making a great decision! This type, of course, can…
Education

graduation caption 2021 Lists of Graduation Captions

4 Mins read
Are you looking for caption ideas for graduation photos and posts? Are you looking for captions that are memorable and funny? You can rest…