Entertainment

{New 2022} गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है? Ok Google Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai?

1 Mins read

क्या आप मछली पालना पसंद करते हैं, अगर हाँ, तो हमारी आज की यह पोस्ट आप लोगों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है क्योंकि आज हमने आपको इस पोस्ट में गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है (Ok Google Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai) दिया है? इसके बारे में बताया गया है कि आप में से कई लोग ऐसे होंगे जो अपने घर, दुकान या ऑफिस की खूबसूरती बढ़ाने के लिए एक्वेरियम में सुनहरी मछली रखते होंगे, लेकिन आप में से ज्यादातर लोग Goldfish का वैज्ञानिक नाम नहीं जानते होंगे। आपको पता ही होगा कि अगर आप भी इन्हीं लोगों में से एक हैं तो आप हमारे इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

Goldfish का वैज्ञानिक नाम क्या है, यह बताने के साथ-साथ मैंगो आपको और भी जानकारी देगा जैसे सुनहरी मछली कैसे पालें, कौन सी सुनहरी मछली खाना पसंद करती है, किस तरह का पानी सुनहरी मछली रखनी चाहिए और यह सुनहरीमछली कहाँ पाई जाती है, आपको सब कुछ मिल जाएगा ऐसी जानकारी।

तो अगर आप अब मन बना रहे हैं कि आप अपने घर या दुकान में सुनहरी मछली खरीदना चाहते हैं और उसमें Goldfish रखना चाहते हैं, तो उसके लिए ये सारी चीजें कहां से खरीदें, ऐसा माना जाता है कि घर में सुनहरी मछली रखना शुभ माना जाता है यदि आप भी इन सब बातों पर विश्वास करते हैं तो आप अपने घर में सुनहरी मछली रख सकते हैं।

गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है? Ok Google Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai?

जितने भी जानवर हैं, सभी का अपना अलग वैज्ञानिक नाम है, उसी तरह Goldfish यानि सुनहरी मछली का भी एक वैज्ञानिक नाम होता है। गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है?

गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है? Ok Google Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai?

Goldfish का Carassius Auratus वैज्ञानिक नाम और इस मछली को Golden Crucian Carp भी कहा जाता है, यह सुनहरी मछली नारंगी रंग की होती है जो देखने में बहुत सुंदर लगती है।

Scientific name of goldfishCarassius Auratus
Hindi name of goldfishGolden fish
Ageup to 5-6 years
PH Range6.6 to 8.5
CasteCarassius
categoryfish
Habitatsweet water
MealAlgae, insects, larvae, etc.
Shapeup to 20 cm
swimming areathe bottom surface of the water

ऐसा कहा जाता है कि Goldfish पहली बार 17वीं शताब्दी में पाई गई थी जब यह झील चीन के जिंहुआन पर्वत में पाई गई थी, उस समय से यह धीरे-धीरे दुनिया भर में सबसे खूबसूरत मछली के रूप में लोकप्रिय हो गई है।

Types of Goldfish 2022:

  • Common Goldfish
  • Shubunkins Goldfish
  • Comet Goldfish
  • Butterfly Telescope Goldfish
  • Veiltail Goldfish
  • Egg-fish Goldfish
  • Oranda Goldfish
  • Pompom Goldfish
  • Celestial Eye Goldfish
  • Ranchu Goldfish
  • Ryukin Goldfish
  • Telescope Goldfish
  • Calico Goldfish
  • Bubble Eye Goldfish
  • Fantail Goldfish
  • Lionhead Goldfish

What is the size of Goldfish?

Goldfish को सबसे खूबसूरत मछलियों में से एक माना जाता है और यह एक ऐसी मछली है जिसे खाया नहीं जाता है, इस मछली की लंबाई 8 सेमी से 30 सेमी तक हो सकती है, यह मछली देखने में बहुत छोटी और सुंदर दिखती है। इसे आप अपने घर में एक्वेरियम या फिश जार में रख सकते हैं। गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है?

इस मछली का शरीर अलग-अलग रंगों से बना होता है, जिसमें मुख्य रूप से नारंगी रंग अधिक चमकता है और नारंगी रंग होने के कारण मछली और भी सुंदर दिखती है।

Goldfish कैसे पालें?

(Google Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai) क्या आप भी अपने घर में Goldfish रखना चाहते हैं, इससे पहले आपको सुनहरी मछली का पालन-पोषण कैसे होता है, इसकी पूरी जानकारी नहीं होनी चाहिए, तो सबसे पहले मैं आपको बताना चाहता हूं कि कुछ लोगों को देखा गया है कि वे उस मछली को छोटे में रखते हैं। जार या छोटी पानी की टंकी, लेकिन मेरी सलाह है कि आप लोग ऐसा न करें?

क्योंकि यह Goldfish के रहने के लिए बहुत छोटी जगह बन जाती है, इसीलिए यह ज्यादा दिन तक नहीं रहती और अपनी पूरी जिंदगी जीने से पहले ही मर जाती है, आपको हमेशा इस बात का ध्यान रखना होगा कि जब भी आप मछली लेते हैं तो एक मछली खरीदते हैं। पालने के लिए पानी की टंकी हो तो उसकी लंबाई कम से कम 3 फीट से ज्यादा होनी चाहिए।

अब उसके बाद जो भी पानी आप उसमें रखें, आप उसे हर हफ्ते या 10 दिन में बदल दें, जैसे कि आप पहले उस पानी का कोई 30% बदल दें, फिर अगली बार जो पानी आप भरेंगे, वह पानी का होना चाहिए एक ही तापमान। पहले से ही पानी की टंकी में रखा है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो हो सकता है कि मछली की त्वचा खराब हो जाए, इसलिए जब भी आप पानी बदलें और नया पानी डालें, तो तापमान समान होना चाहिए। गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है?

आपने Goldfish को जिस्पी पानी की टंकी में रखा है, गर्मी के मौसम में उसके पानी का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं होना चाहिए।

{LIVE} सटीक जानकारी कल और आज का मौसम कैसा रहेगा (Tuesday, 18th January 2022) Kal Ka Mausam Kaisa Rahega

पानी की टंकी में पानी का तापमान अच्छा रखने के लिए आपको पानी के फिल्टर का इस्तेमाल करना चाहिए और मछली की ऑक्सीजन के लिए हमेशा एक पाइप लाइन लगानी चाहिए, पानी की टंकी में आप जो कुछ भी इस्तेमाल कर रहे हैं, उसे हमेशा ऊपर की तरफ से ढक दें क्योंकि कई बार बहुत ज्यादा कूदने के कारण मछलियां बाहर आ सकती हैं।

मछली के रहने के लिए जिस पानी की टंकी का उपयोग किया जा रहा है, उसमें आपको ऊपर की तरफ एक लाइट जरूर रखनी चाहिए ताकि मछली को भी दिन और रात के बारे में पता चल सके, 24 घंटे में से आपके पास कम से कम 7 से 8 घंटे होने चाहिए। उस लाइट को तब तक ऑन रहने दें और आप वॉटर हीटर को हमेशा ऑन रखें।

पानी की टंकी के अंदर बहुत सारी मछलियाँ न डालें क्योंकि ऐसा होता है कि जब पानी की टंकी के अंदर अधिक मछलियाँ होती हैं, तो जो मछली पहले से रहती है उसे करने के लिए जगह नहीं मिलती और वह पानी में तैर भी नहीं पाएगी। यह टैंक के कोने वाले हिस्से से निकलता है, जिससे इसकी त्वचा छिल जाती है, इस तरह से इसे नुकसान हो सकता है, इसलिए आपको पानी की टंकी के अंदर कम मछलियां रखनी चाहिए। गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है?

How long can goldfish live?

अगर छोटे एक्वेरियम में घर के अंदर रखा जाए तो Goldfish 5 साल तक जीवित रह सकती है। इसके अलावा अगर Goldfish के पास पर्याप्त भोजन और साफ पानी हो तो ये मछली 10 से 15 साल तक जीवित रह सकती है।

What is the scientific name of Ok Google Goldfish?

Carassius Auratus (Carassius auratus) Goldfish का वैज्ञानिक नाम.

What are the colors of Goldfish?

आइए फिलहाल आपको बता देते हैं। Goldfish किस रंग की होती हैं और मछली में कौन से रंग पाए जाते हैं? हालाँकि सभी मछलियाँ बहुत सुंदर हैं, सुनहरी मछली में अनोखे रंग खोजे जाते हैं। इसलिए वह और भी खूबसूरत होती जा रही हैं, आइए हम आपको बताते हैं। Carassius auratus मछली किस रंग की होती है? गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है?

1. brown goldfish

2. yellow goldfish

3. Orange goldfish O

4. white goldfish

5. red goldfish

6. black goldfish

History Of Goldfish?

Carp की विभिन्न प्रजातियों को हजारों वर्षों से पूर्वी एशिया में खाद्य मछली के रूप में पाला और पाला गया है। इनमें से कुछ सामान्य रूप से भूरे या चांदी की प्रजातियों में लाल, नारंगी या पीले रंग के उत्परिवर्तन पैदा करने की प्रवृत्ति होती है। यह पहली बार शाही चीन में जिन राजवंश (266-420) के दौरान दर्ज किया गया था। Google Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai

How To Keep Goldfish? {Youtube Video]

Source: The Indian Fishkeeper Channel

Final Words:

दोस्तों, यहां पर मैंने आपको बताया कि Goldfish का scientific नाम क्या है? (Goldfish ka Scientific Naam kya hai in Hindi)। साथ ही मैंने गोल्डफिश का वैज्ञानिक नाम के अतिरिक्त जानकारी भी दिया जैसे गोल्डफिश की उत्पत्ति सबसे पहले किस देश में हुई आदि। आशा करता हूं आपके लिए यह जानकारी उपयोगी हो। यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अन्य लोगों के साथ सोशल मीडिया पर अवश्य शेयर करें।

Related posts
Entertainment

TikTok Trends The Latest TikTok Trends That You Want To Feel With

8 Mins read
Tiktok reached its peak in lockdown time in 2020-2021. Its captivating and engaging TikTok trends had caused a buzz among creators unlike anything else. It had…
Entertainment

action comedy movies netflix The Best Action Comedy Movies On Netflix

4 Mins read
It’s common for us to be so bored that it is difficult to imagine a day without watching movies, web series, or…
Entertainment

wonder egg priority where to watch The Wonder Egg Priority

2 Mins read
Wonder Egg Priority, a Japanese anime television show, is available. The series’ genre is psychological horror, fantasy, and psychological drama. Shinji Nojima created Wonder…