Full Form

एनजीओ क्या है? NGO Full Form In Hindi

1 Mins read
Table Of Contents hide

 NGO Full-Form – Non-Governmental Organization (गैर सरकारी संगठन)

कई बार मन करता है न की किसी के लिए कुछ किया जाए, जिनका कोई अपना नहीं है उनके साथ समय बिताया जाए या फिर समाज सेवा की जाए। चाहे हमारे पास सब कुछ क्यों न हो लेकिन फिर भी लगता है की यार अभी कुछ तो है जो करना बाकि है। अगर आप भी किसी के लिए कुछ करना चाहते है या फिर समाज सेवा करना चाहते है तो अपने NGO का नाम जरूरसुना ही होगा। तो आज की इस पोस्ट में हम NGO के बारे में जानेगे की NGO क्या होता है, इसके फुलफॉर्म क्या होती है (NGO Full Form In Hindi ), NGO कैसे काम करता है, आप NGO को कैसे JOIN कर सकते हो या फिर अगर आप खुद का NGO खोलना चाहते तो आप कैसे NGO खोल सकते है?
तो इन सभी सवालों से जुडी जानकारी पाने के लिए अंत तक हमारे पोस्ट से जुड़े रहिये। तो चलिए शुरू करते है।

NGO का फूल फॉर्म होता है?

दोस्तों आपके मन में सवाल तोह जरूर आता होगा की क्या NGO का भी फुल फॉर्म होता है तोह “जी हाँ” इसका भी फुल फॉर्म होता। अब हम इसी से जुडी कई अलग-अलग फुल फॉर्म के बारे में देखेंगे।

NGO Full-Form – Non-Governmental Organisation

NGO Full in Hindi – गैर सरकारी संगठन

NGO Full Form in Medical – Neisseria gonorrhoeae

NGO Full Form in Marathi – गैर-सरकारी संस्था

NGO Full Form in Tamil – அரசு சாரா அமைப்பு

NGO क्या होता है?

दोस्तों NGO का पूरा नाम  Non-Governmental Organisation है जिसे हिंदी में गैर सरकारी संगठन कहते है। यह एक ऐसा संगठन होता है जिसमे सरकार की कोई भूमिका नहीं होती है। NGO का उद्देशय समाज के कल्याण से जुड़ा हुआ होता और ये संस्था समाज के जरूरतमंद लोग की मदद करती है। NGO  गरीब – अनाथ बच्चों की शिक्षा और  महिलाओ की सुरक्षा, बेसहारा लोगो को आवास दिलाने जैसे बहुत से काम करता है।
NGO खोलने के लिए सामाजिक उद्धार के इरादे के साथ-साथ बहुत सारे पैसे, मेहनत और Determination की ज्यादा जरुरत होती है और संस्था Profit कमाने वाली किसी भी कंपनी की काम नहीं करती है, बल्कि लोगो को सहायता  करने  पैसे की वियवस्ता करके सभी जरुरी सहायता देना का प्रयास करती है यानि की हम कह सकते है की यह एक बहुत ही जिम्मेदारी वाला काम है।  NGO Full Form In Hindi

NGO के कार्य:

NGO के कार्य कुछ इस प्रकार होते है:

1. लोगो की मदद करना।

2. गरीब अनाथ बच्चों को शिक्षा देना।

3. किताबे बांटना।

4. वृद्ध लोगो मदद करना।

5. बेसहारा लोगो को घर दिलाना।

NGO कैसे Join करे?

अगर आप किसी NGO का हिस्सा बनकर लोगो की मदद करना चाहते है तो आप NGO कैसे Join कर सकते है  इसी के बारे में अब हम आगे जाननेगे। अगर आप किसी NGO को Join करना चाहते है तो आप दो ऐसा कर सकते है।

1. आप किसी NGO का हिस्सा बन सकते है। 

2. आप अपना खुद का NGO बना सकते है। 

इसमें सबसे पहला तरीका आसान है क्युकी अपना खुद का NGO खोलने के लिए बहुत सारा पैसा चाहिए होता है। एक NGO का हिस्सा बनने के लिए आपको अंदर लोगो की मदद  भावना होनी चाहिए और अगर आपके अंदर समाज सेवा की भावना है तो आप इस उदेसिये  लेकर किसी भी NGO को Join कर सकते है। दूसरा अगर अपने इसका कोर्स किया हुआ है BSW या MSW किया हुआ है तो इसके बाद आप Internship के लिए कोई भी NGO Join कर सकते है।

अपना खुद का NGO कैसे खोले?

Step 1. NGO खोलने का कारण और मिशन तय करना। 

आप NGO क्यों खोलना चाहते है और समाज के कोण से वर्ग की मदद करना चाहते है इस बारे में आपको सबसे पहले सोचना होगा। आप महिलाओ के अधिकारों को सपोर्ट करना चाहते है या बच्चो के भले के लिए NGO खोलना चाहते है या फिर पर्यावरण को बचाना आप का लक्ष्य है ये सब तय करने के बाद आप अपने इस NGO मिशन के Purpose, Goals और Target Group का Clerar प्लान तैयार कर लीजिये।  NGO Full Form In Hindi

Step 2. Borad, Director और Members को शामिल करना। 

किसी भी कंपनी को चलाने के लिए Borad, Director और Members की जरुरत होती है उसी तरह NGO को चलाने के लिए Borad, Director और Members की जरुरत होती है। फर्क बस इतना होता है की किसी भी कंपनी के बोर्ड के फायदे के बारे में सोचने वाले होते है जबकि NGO के बोर्ड में ऐसे Director और Members बनते है जो की सेवा की भावना रखते है। समाज के भले के लिए काम करना चाहते है।

Step 3. NGO का नाम रखना। 

 जैसे किसी भी कमपनी का नाम उसके लिए बहुत Importance रखता है ठीक वैसे ही NGO का नाम तय करना काफी ज्यादा जरुरी होता है। भारत के कुछ NGO के नाम है – गूँज, childline, महिला दक्षिता और ग्राम विकास ट्रस्ट है।   NGO का नाम  समय ये धियान रखे की ये नाम सरकार के किसी भी बोर्ड या किसी रजिस्टर्ड कंपनी या किसी NGO के नाम के तरह न हो।

 आज आपने क्या सीखा

आसा करता हु आपको हमारी जानकरी पसंद आयी हो। इस लेख के द्वारा आपको पता चला होगा की NGO के बारे में जानेगे की NGO क्या होता है, इसके फुलफॉर्म क्या होती है (NGO Full Form In Hindi ), NGO कैसे काम करता है, आप NGO को कैसे JOIN कर सकते हो या फिर अगर आप खुद का NGO खोलना चाहते तो आप कैसे NGO खोल सकते है?  अगर आपको हमारी जानकरी अच्छी लगी हो तोह इस पोस्ट को अपने दोस्तों तक शेयर भी जरूर करे।  धन्यवाद ….

Other Posts:

(Amazing Trick 2021) अब गूगल बतायेगा आपका नाम? Google Mera Naam Kya Hai

ICSE Kya Hota Hai? ICSE Full Form In Hindi

Related posts
Full Form

DCGI Full Form - DCGI Full Form in Medical - DCGI Full Form in Hindi

1 Mins read
Today in this post we will listen to all the full form of DCGI, we will also know DCGI Full Form – DCGI Full…
Full Form

RTO Full Form - RTO Full Form in Hindi - Full Form Of RTO - RTO Ka Full Form

1 Mins read
Today in this post we will listen to all the full form of RTO, we will also know RTO Full Form –…
Full Form

DP Full Form - DP Full Form in Whatsapp - Full Form of DP

1 Mins read
Today in this post we will listen to all the full form of DP, we will also know DP Full Form –…